Life and Journey of Superstar

"रजनी‍कांत केवल एक है"
Tamil-Rajnikanth - Copy.jpg                      हीरो कई होते हैं, सुपरहीरो भी होते हैं लेकिन रजनी‍कांत केवल एक है' यह हम नहीं कह रहे है बल्कि रजनीकांत कि नयी  फ़िल्म के ट्रेलर में यह लाइन देखि जा सकती है    रजनीकान्त सिर्फ एक अभिनेता नहीं है वह तो एक ऐसी किवदंती है जो कुछ भी कर सकते है एक ऐसे अभिनेता  जिनके पर्दे के किरदार ने इतना लोकप्रिय कर दिया कि असम्भव शब्द  उनकी डिक्शनरी से हटा दिया गया है  तमिल फिल्मो में वह है तो बालीवुड में भी उनकी फिल्मे मिल का पत्थर है इस महीने १२ दिसंबर को उनका जन्मदिन है तो उनके स्टारडम का सफरनामा उनकी जिंदगी कि शुरुवात से करते है रजनीकांत का जन्म १२ डिसेंबर १९५० मे बंगळूर मे एक महाराष्ट्रीयन मराठा हेन्द्रे पाटील परिवार मे हुआ.  रजनीकांत का पुरा नाम शिवाजीराव गायकवाड है पिताजि रामोजीराव और मा का नाम जिजाबाई गायकवाड है।छोटी सी उम्र में ही उनकी मां का देहांत हो गया, जिससे उनको बहुत तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा. शुरुआत में उन्होंने अपनी पढ़ाई आचार्य पाठशाला से शुरू की. बाद में उन्होंने उच्च शिक्षा बैंगलोर के रामकृष्ण मिशन से पूरी की. 1981 में लाथा रंगराजन उनकी जीवनसंगिनी बनीं. उन्होंने बस कंडक्टर के रूप में आजीविका आरंभ की और फिर फिल्मों में प्रशिक्षण के लिए चेन्नई गए.

1975 में, रजनीकांत तमिल फिल्म अपूर्व रागंगल के माध्यम से सिनेमा में अपने कैरियर शुरू किया . फ़िल्म में  मुख्य कलाकार कमल हासन थे जो श्रीवि की एक अपमानजनक पति के रूप में रजनीकांत एक अपेक्षाकृत छोटी सी भूमिका दे दी है .फिल्म को इस वर्ष के समारोह में तमिल में सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार दिया गया  . रजनीकांत कि दूसरी फिल्म है, एक कन्नड़ फिल्म , कथा संगमा , 1976 में प्रदर्शित हुई  . शुरू में वह नकारात्मक भूमिकाओ में नजर आये 1977 में, वह तेलुगू फिल्म चिलाकममा चिपेन्डिंi में उनकी पहली बार मुख्य भूमिका में नजर आये . हालांकि शुरुआत में रजनी ने कई नकरात्‍मक किरदार निभाए, लेकिन उन्‍होंन चुनौतीपूर्ण भूमिकाओं में भी अपनी अभिनय क्षमता का लोहा मनवाया.कुछ समय बाद रजनीकांत ने एक्‍शन फिल्‍मों की राह पकड़ ली, जिसमें उनके अनोखे अंदाज ने उन्‍हें विशेषकर युवाओं का पसंदीदा कलाकार बना दिया. रजनी ने तमिल सिनेमा को एक से बढ़कर एक हिट फिल्‍में दी हैं. उन्‍होंने कमल हसन, ममूटी, मणिरत्‍नम और बालचंदर जैसे बड़े अभिनेताओं और निर्देशकों के साथ काम किया है.अपने बेमिसाल और अनोखे अंदाज की वजह से तमिल क्षेत्र का यह सुपरस्टार पूरे भारत वर्ष में प्रसिद्ध हो गया. इसके बाद उन्होंने एक-एक करके तमिल और हिंदी सिनेमा में ऐसी यादगार फिल्में दीं जिसने दर्शकों के मस्तिष्क पर गहरी छाप छोड़ी.

rajinikanth1.jpgअससी और न्ब्बे का दशक 
1978 फिल्म भरवी में  एक मुख्य नायक के रूप में रजनीकांत की पहली तमिल फिल्म थी .इस फिल्म के माध्यम से " सुपरस्टार " खिताब मिला . 1980 के दशक के अंत तक वह दक्षिण भारतीय सिनेमा में एक लोकप्रिय अभिनेता बन गए  अपने कैरियर के इस चरण के दौरान , रजनीकांत अचानक अभिनय छोड़ने के लिए चुना है , लेकिन वापस राजी कर लिया था .  उन्होंने तमिल के साथ वापसी की बॉलीवुड फिल्म डॉन (1978 ) की रीमेक थी जो फिल्म बिल्ला , . यह रजनीकांत दोहरी भूमिका निभाया 1983 में उन्होंने अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी के साथ अपनी पहली बॉलीवुड फिल्म , अंधा क़ानून में अभिनय किया . फिल्म उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक बन गए .
नब्बे के दशक में इस दशक के दौरान, रजनीकांत एक खुद को व्यवसायिक फिल्मो के अभिनेता के रूप में खुद को स्थापित किया . लगभग इस अवधि के दौरान जारी की सभी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रहे थे . वह देश के सबसे महंगे स्टार बन गए. उनकी फिल्म ‘शिवाजी द बॉस’ ने 128 करोड़ रुपये कमाए. इसमें काम करने के लिए रजनी ने साल 2007 में 26 करोड़ रुपये लिए थे जो एक रिकॉर्ड है. उनकी तमिल फिल्म ‘एंधिरन’ और हिंदी ‘रोबोट’ ने पैसे कमाने के मामले में सारे रिकॉर्ड तोडे. रजनीकांत की गहरी दिलचस्पी राजनीति और अध्यात्म में रही है. लेकिन वह जानते हैं कि उनके प्रशंसकों की संख्या बहुत ज्यादा है इसलिए वह जल्दी सार्वजनिक स्थलों पर अपनी राय व्यक्त नहीं करते. इंटरनेट की दुनिया में भी रजनीकांत बहुत मशहूर हैं. उन पर आधारित हजारों चुटकुले आपको इंटरनेट पर मिल जाएंगे. रजनीकांत अपने काम के प्रति इतने समर्पित हैं कि 62 साल की उम्र में भी वे फ़िल्मों में हीरो की भूमिका अदा कर रहे हैं.
रजनीकांत, तमिल फिल्मों  के सुपरस्टार तीन साल बाद सिल्‍वर स्क्रीन पर वापसी कर रहे हैं. रजनीकांत की नई फिल्मल का नाम है कोचादियान. इस फिल्मस का पहला ट्रेलर आज जारी किया गया है. फिल्म में रजनीकांत अलग ही अवतार में नजर आ रहे हैं. ट्रेलर का टैग लाइन है, 'हीरो कई होते हैं, सुपरहीरो भी होते हैं लेकिन रजनी‍कांत केवल एक है'.फिल्म  की पहली झलक में रजनीकांत एक योद्धा के तौर पर दिखाई देते हैं जिनका इस फिल्मज में डबल रोल है. 'कोचादियान' एक तमिल पीरियड फिल्म है. इसमें रजनी डबल रोल में नजर आएंगे.इस फिल्म में बॉलीवुड अभिनेत्री दीपिका पादुकोण मुख्य भूमिका में हैं. इस फिल्म में रजनीकान्त  पिता और बेटे का किरदार खुद ही निभाएंगे. फिल्म का काफी हिस्सा एनिमेटेड है.‘कोचादियान’ हिंदी, इंग्लिश, तमिल और मलयालम में रिलीज होगी.